Doctorduniya

7 खाद्य पदार्थ जो बढ़ाते हैं आपकी एकाग्रता, ऊर्जा एवं सक्रियता

Post by DoctoriDuniya

 

यह बात आप भी जानते होंगे की आप जो भी आहार अपने खान पान में शामिल करते हैं वह आपके स्वास्थ्य एवं ऊर्जा पर काफी प्रभाव डालता है। स्वस्थ आहार न केवल आपकी ऊर्जा स्तर बढ़ाता है बल्कि आपकी स्मृति, एकाग्रता एवं ध्यान को भी बढ़ाने में मदद करता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार स्वस्थ आहार एवं पोषणयुक्त भोजन आपके बीमारियों से संक्रमण के खतरे को कम करता है एवं दिन भर आपकी सक्रियता बनाए रखता है। तो यदि अगली बार आप थका हुआ महसूस करे या थकान आपके दिनचर्या का हिस्सा बन गई हो तो आपको निश्चित रूप से अपने खान पान में सुधार करने की ज़रूरत है। आप अपने आहार में पोषणयुक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करके अपनी ऊर्जा एवं सक्रियता बढ़ा सकते हैं।

जाने कुछ खाद्य पदार्थ जो आपकी एकाग्रता, ऊर्जा एवं सक्रियता बढ़ाते हैं।

1. चुकंदर-

बीटरूट यानि की चुकंदर आपकी उर्जा एवं सक्रियता दोनों बढ़ाने में खासा रोल निभाते हैं। चुकंदर में फाइबर, विटामिन्स, मैग्नीशियम, आइरन , कैल्सियम भरपूर मात्रा में होते हैं जो आपके रक्त प्रवाह को बढ़ाते हैं।यह आपके ब्लड प्रैशर को  भी कम करते हैं एवं आपके मस्तिष्क एवं हड्डी के स्वास्थ्य को भी सही रखते हैं। चुकंदर आपके स्टेमिना को भी बढ़ाता है। अतः आप चुकंदर को अपने खाने में शामिल कर सकते हैं।

2. सैलमॉन-

सैलमॉन मछ्ली आपके शरीर को अत्यंत आवश्यक ओमेगा -3 फैटी एसिड प्रदान करती है जो की आपकी मानसिक ऊर्जा एवं ध्यान को  केंद्रित करने में लाभकारी होती है। सैलमॉन आपके हृदय के स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाने में मदद करती है। एक अनुसंधान में यह पाया गया की ओमेगा -3 फैटी एसिड का सेवन करने वालों की स्मृति एवं स्वास्थ्य दोनों बेहतर होते हैं।

3. गोभी एवं हरी पत्तेदार सब्जियाँ-

फाइबरयुक्त महत्वपूर्ण विटामिन और मिनेरल्स से भरपूर गोभी एवं हरी पत्तेदार सब्जियाँ को खाने के कई कारण हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपको तरोताज़ा रखने और आपके मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ाने में भी मदद करता है? गोभी महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं जिसे आपको अपने खाद्य पदार्थ में शामिल करना चाहिए।

 

4. ग्रीन टी-

सुबह में एक कप ग्रीन टी आपको दिन भर तरोताज़ा रखने एवं उत्पादकता बढ़ाने में मदद करती है।हाल ही में हुए 2017 के एक अनुसंधान के अनुसार, ग्रीन टी आपके मस्तिष्क पर शक्तिशाली प्रभाव डालती है। यह आपकी चिंता को कम करने मे मदद करती है एवं बेहतर स्मृति एवं ध्यान केन्द्रित करती है। एक कप ग्रीन टी आपके दिन भर की थकान को भी कम करने में मदद करती है।

5. अंडे-

आप अपने नाश्ते में आमलेट शामिल करके पूरे दिन अपनी उर्जा एवं सक्रियता बढ़ा सकते हैं। अंडे न केवल आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं बल्कि प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत होते हैं। अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन के एक अध्ययन में यह पाया गया की उच्च-प्रोटीन युक्त नाश्ता आपको दिन भर फुल्ल रखने में मदद करता है एवं आपकी उर्जा भी बनाए रखता है।यह आपके ध्यान को केन्द्रित करने में भी मदद करता है।

6. डार्क चॉकलेट-

यदि आप चॉकलेट खाने के शौकीन हैं तो यह आपके लिए अच्छी खबर है। चॉकलेट  आपके ऊर्जा स्तर, एकाग्रता और सतर्कता को बढ़ाने में मदद करता है।यह मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत भी है जो मेमोरी बढ़ाने एवं ध्यान केन्द्रित करने में मददगार है। आप चॉकलेट को अपने स्नैक्स में एक लिमिट में शामिल कर सकते है।

7. बादाम

बादाम का सिर्फ एक औंस आपके विटामिन ई की 37 प्रतिशत जरूरतों को समाप्त कर सकता है। यह शक्तिशाली एवं आवश्यक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ है जो की आपका मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करता है। एक अध्ययन के अनुसार बादाम खाने से एसिटाइलकोलाइन जो की एक  न्यूरोट्रांसमीटर है, का स्तर बढ़ जाता है जो आपकी स्मरण शक्ति में सुधार करता है।

 

 

 

Primary careWomen's HealthYouth health

Subscribe to DoctoriDuniya HealthFeed

If you would like to know more about any of the health issues, health information and health feed, subscribe to our blog. Our e-mail updates will also keep you informed about our company, new products and stories.

Subscribe to keep yourself updated with latest articles and health news.

Follow us on FB


Follow us on Twitter
DoctoriDuniya- Free Medical App
Online Consultation & In- Clinic Appointment