Tuberculosis (TB)टीबी के कारण, लक्षण और उपचार(इन लक्षणों को अनदेखा न करें।)

Post by DoctoriDuniya

टीबी दुनिया भर में मौत के शीर्ष 10 कारणों में से एक है।भारत में टीबी के मामलों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हुई है।विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, 2015 में भारत में टीबी के 2.2 लाख मामले सामने आये व विश्व में यह आंकड़े 9.6 मिलियन के पार थे। भारतसरकार के द्वारा टीबी को फैलने से रोकने के लिए अनेक प्रयास किये जा रहे हैं फिर भी टीबी की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है.यह अनुमान लगाया गया है कि भारतीय जनसंख्या का लगभग 40% व्यक्ति टीबी के जीवाणु से संक्रमित है।

क्षय रोग एक संक्रामक रोग है जो आमतौर पर बैक्टीरिया (मायकोबैक्टीरियम ट्यूबरक्लोसिस) के कारण होता है। यह ज्यादातर फेफड़ों को प्रभावित करता है लेकिन शरीर के अन्य भागों जैसे कि गुर्दा, रीढ़ या मस्तिष्क को भी प्रभावित कर सकता है।

टीबी कैसे संचरित होती है?(How is TB transmitted?)

टीबी सबसे संक्रामक बीमारी है जो कि हवा के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक फैलती है।जब टीबी से संक्रमित व्यक्ति छींकता या खांसता है तो व्यक्ति के थूक में उपस्थित बैक्टीरिया हवा में मिल जाते हैं और आस पास के लोगों में टीबी का फैलाव करते हैं।इसकी संभावना पौस्टिक भोजन न करने से,एक स्थान पर अधिक लोगो के रहने से,रोग प्रतिकार छमता कम होने से व डायबिटीज जैसी बिमारिओं से ग्रसित होने से अधिक होती है.


कुछ व्यक्ति में टीबी के बैक्टीरिया निष्क्रिय अवस्था में होते हैं ।व्यक्ति की रोग प्रतिकार छमता अच्छी होने के कारण न तो टीबी की बीमारी होती हैं न तो इनके लक्षण दिखाई देते हैं।यदि व्यक्ति किसी कारण वश बीमार पड़ता है तो यह सक्रिय हो जाते हैं और टीबी का फैलावकरते हैं।

टीबी के प्रकार।(Types of tuberculosis)

निष्क्रिय और सक्रिय क्षय रोग टीबी के दो मुख्य प्रकार हैं.

निष्क्रिय क्षय रोग-(Inactive TB)निष्क्रिय टीबी में बैक्टीरिया शरीर में एक निष्क्रिय अवस्था में रहते है जो टीबी के कोई लक्षण नहीं दर्शाते। इस बैक्टीरिया से पीड़ित व्यक्ति बीमार नहीं लगते हैं और बीमारी को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक नहीं फैलाते।
सक्रिय क्षय रोग- (Active)सक्रिय टीबी में बैक्टीरिया तेजी से बढ़ता है और पूरे शरीर में फैलता है। यह संभवतया शरीर के अन्य अंग को भी प्रभावित करता है और एक सप्ताह के भीतर कई लक्षणों को दर्शा देता है। सक्रिय टीबी के बैक्टीरिया से अन्य लोगों को भी टीबी फैलने का खतरा अधिक होता है।
टीबी के मुख्य लक्षण?(What are the main causes of TB?)

आम लक्षणों में से कुछ लक्षण निम्न हैं-
1.खांसी जो 3 सप्ताह से अधिक समय तक हो
2.छाती में दर्द
3.ठंड लगना
4.बुखार
5.भूख में कमी
6.वजन घटना
7.रात को पसीना
8.खूनी खाँसी
9.शाम के समय बुखार रहना
10.गले में सूजन व गिल्टी होना
11.कमजोरी
12.रीड की हड्डी में यदि टीबी है तो पीठ में दर्द और पैरों में कमजोरी महसूस होना
यदि आप टीबी से पीड़ित हैं तो ज़रूरी नहीं कीआप मे सभी लक्षण दिखाई दें अतः उपर दिये गए लक्षण में से कोई भी लक्षण उपस्थित हों तो ज़रूरी है की किसी विशेषग से परामर्श करें।


सबसे ज्यादा जोखिम किसे है?(Who is most at risk?)

यह रोग मुख्य रूप से वयस्कों को प्रभावित करता है लेकिन सभी आयु के लोग इसके चपेट मे आ सकते हैं। कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग टीबी से बीमार पड़ने का अधिक जोखिम रखते हैं।

टीबी का निदान कैसे करें?(How to diagnose Tuberculosis?)

टीबी के निदान के लिए कई तरह के परीक्षण का इस्तेमाल किया जाता है। कुछ प्रमुख परीक्षण हैं-

1.साधारण त्वचा परीक्षण
2.रक्त परीक्षण
3.इमेजिंग टेस्ट (छाती एक्सरे या सीटी स्कैन)
4.थूक का परीक्षण (बलगम परीक्षण)
5.बीओपसी या मिक्रोस्कोपिक परीक्षण

टीबी के उपचार में 6 से 9 महीने तक नियमित रूप से दवा लेनी पड़ती है।यदि लगातार इलाज़ किया जाए तो टीबी जड़ से खतम हो जाती है लेकिन इलाज़ पूरा न करने पर यह दोबारा हो सकती है।

टीबी को फैलने से कैसे रोकें?(How to prevent tuberculosis?)

1.बच्चों को जन्म के तुरंत बाद बीसीजी का टीका लगवाना चाहिए यह उन्हें टीबी से बचाता है।
2.यहा वहाँ न थूके
3.अपने आस पास का वातावरण स्वच्छ रखेँ
4.हवादार और साफ सुथरी जगह पर रहें
5.अपनी रोग प्रतीकार छमता को बढ़ाने की कोशिश करें

“STAY INFORMED, STAY HEALTHY”

Health fraudHealth informatics Health literacyHealth movementsHealth research Health stubsHealth systemHealthcareUrgent careVirtual Practice

Subscribe to DoctoriDuniya HealthFeed

If you would like to know more about any of the health issues, health information and health feed, subscribe to our blog. Our e-mail updates will also keep you informed about our company, new products and stories.

Subscribe to keep yourself updated with latest articles and health news.

Follow us on FB


Follow us on Twitter
Get Online Consultation with Best Doctors

Consult and Download e-Prescription

Start Consult Online